ओवरलोड वाहनों के चलते संपर्क सड़कें हुई जर्जर

सड़कों पर बड़े-बड़े गड्ढे होने से आए दिन हो रही हैं दुर्घटनाएं

ओवरलोड वाहनों के चलते संपर्क सड़कें हुई जर्जर

मुख्य संपर्क सड़क इन दिनों पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। बड़े-बड़े गड्ढों के कारण दोपहिया वाहन चालकों के साथ ही चार पहिया वाहन चालक हादसों का शिकार हो रहे है।

सुल्तानपुर। क्षेत्र में भारत माला प्रोजेक्ट के तहत चल रहे 8 लाइन एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य के दौरान सुल्तानपुर नगर से झोटोली गांव में जा रही मुख्य संपर्क सड़क इन दिनों पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। जिसके कारण इस मार्ग पर आए दिन लोगों को दुर्घटनाओं का शिकार होना पड़ रहा है। सड़क जगह-जगह से गड्ढों में तब्दील हो चुकी है। जिसके कारण लोगों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बड़े-बड़े गड्ढों के कारण दोपहिया वाहन चालकों के साथ ही चार पहिया वाहन चालक हादसों का शिकार हो रहे है। गड्ढों के कारण वाहन क्षतिग्रस्त होते रहते हैं। जिससे वाहन चालकों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। 

अंडरपास भी बना परेशानी का सबब
राहगीरों ने बताया कि अंडरपास सड़क से नीचा होने के कारण उसमें बारिश के दिनों में पानी भर गया। जिससे राहगीरों व वाहन चालकों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। पानी भरने से उसमें कीचड़ भी हो गया है। अंडरपास बनाते समय पानी की सुचारू निकासी नहीं होने के कारण उसमें से पानी नहीं निकल पा रहा है। पानी निकालने की खानापूर्ति के लिए अंडरपास के समय जेसीबी की सहायता से नालों का निर्माण किया गया था। लेकिन उन्हें सुचारू रूप से नहीं बना पाने के कारण पानी नहीं निकलने से अंडरपास में पानी भरा रहता है। जिसके चलते पैदल राहगीरों व बाइक सवारों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 

श्रद्धालुओं को करना पड़ता है समस्या का सामना
लोगों ने बताया कि इसी मार्ग से होकर हिंदू मुस्लिम एकता के प्रतीक बाबा मानशाह वली की दरगाह पर जाने वाले श्रद्धालुओं को भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही इसी मार्ग से होकर नैनवां-दूदू-हाइवे भी जुड़ता है। 

अधिकारियों को कराया था अवगत
झोटोली गांव के ग्रामीणों ने अंडरपास बनाते समय 8 लाइन के अधिकारियों को इस समस्या से अवगत कराया था। लेकिन उन्होंने लोगों की एक नहीं सुनी और अंडरपास का निर्माण कर दिया। यह अंडरपास सड़क से करीब 2-3 फीट नीचे होने के कारण उसमें बारिश का पानी भरने लगा है। ग्रामीणों ने बताया कि समय रहते समस्या का समाधान नहीं हुआ तो गांव का संपर्क भी नगर पालिका से कट सकता है। जबकि नगर पालिका बनने के बाद से झोटोली गांव नगर पालिका क्षेत्र में ही आ रहा है। 

Read More प्रदेश में कमल का फूल खिलाना है : जोशी

दोबारा एस्टीमेट बनाकर कराएंगेअच्छा काम
इस मामले में पीडब्ल्यूडी के एईएन कमल मीणा ने कहा कि सड़क के पूर्व में टेंडर भी कराए जा चुके थे। लेकिन बड़े वाहनों के कारण रोड पूरी तरह से खत्म हो चुकी है। इस कारण ठेकेदार द्वारा पुरानी दर पर काम नहीं किया जा रहा है। इसके लिए विभाग द्वारा दोबारा एस्टीमेट बनाकर अच्छा काम कराया जाएगा। इसके लिए उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। 

Read More किसान मोर्चा करेगा लाभार्थी किसान कार्यकर्ता सम्मेलन

इनका कहना है

Read More रोडवेज को मिला राष्ट्रीय सार्वजनिक बस परिवहन उत्कृष्टता पुरस्कार

भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत चल रहे आठ लाइन निर्माण कार्य के दौरान गांव को जोड़ने के लिए अंडरपास बनाया गया था। अंडरपास बनाते समय उसमें सुचारू पानी की निकासी नहीं होने से लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिस समय अंडरपास का निर्माण कार्य शुरू हुआ था, उस समय भी लोगों ने आंदोलन करते हुए पानी भरने की समस्या बताई थी। लेकिन उस समय लोगों को पानी निकासी की सुचारू व्यवस्था करने का आश्वासन दिया गया था। साथ ही गांव को सुल्तानपुर नगर से जोड़ने वाली सड़क पर भी जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे होने के कारण आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। लेकिन इस ओर किसी का ध्यान नहीं है। जगह-जगह पर बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं। जिससे बड़े हादसे होने की आशंका है।
-राजू गुर्जर, निवासी, झोटोली 

पैदल यात्रियों को आवागमन में सबसे अधिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है। राहगीरों को गड्ढों में हो कर गुजरना पड़ता है। साथ ही गड्ढों में जब पानी भरा होता है तो उन्हें अपने कपड़े गंदे होने का भी डर रहता है।
-रवि शर्मा, श्रद्धालु  

बाबा मान शाह वली दरगाह हिंदू मुस्लिम एकता का प्रतीक है। जहां पर गुरुवार को श्रद्धालुओं का जमावड़ा रहता है। यहां पर हिंदू मुस्लिम सभी लोग दर्शन करने के लिए आते हैं। ऐसे में आस्था की डगर मुश्किल हो गई है। वाहन चालकों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। यहां तक कि कई वाहन चालकों के वाहन तो खराब भी हो चुके हैं। वाहन गड्ढे में गिरने से उन्हें आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ा है। 
-अब्दुल जाकिर, सुरेश बैरवा, श्रद्धालु

दरगाह पर प्रत्येक गुरुवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालु पैदल एवं अपने वाहनों से आते हैं। पानी एवं कीचड़ भरा होने के कारण अंडरपास से गुजरते हुए लोगों के कपड़े गंदे हो जाते हैं। जिससे उन्हें परेशानियां होती हैं। हिंदू मुस्लिम एकता की प्रतीक दरगाह पर पहुंचने के लिए इसी मार्ग से होकर गुजरना पड़ता है। साथ ही दरगाह तक जाने वाला मार्ग काफी दुर्गम हो चुका है। जगह-जगह गड्ढे होने के कारण पैदल चलने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
-मांगीलाल उर्फ मांगू अली, सदर, बाबा मानशाह वली दरगाह 

एनएचआई द्वारा 8 लाइन का कार्य कराया जा रहा है। जिसके साथ ही अंडरपास बनाया गया था। उसका कार्य भी एनएचआई द्वारा ही कराया जाएगा।
-कमल मीणा, एईएन, पीडब्ल्यूडी

इस मामले में एनएचआई डिपार्टमेंट को कई बार अवगत करा दिया गया है कि भारत माला प्रोजेक्ट के तहत बड़े वाहनों के कारण सड़क क्षतिग्रस्त हुई है। उसकी मरम्मत कराई जाए। क्योंकि सड़क की स्वीकृति हो चुकी है। सड़क की मरम्मत करने के बाद उसे दुरुस्त करा दिया जाएगा।
-हुकुमचंद मीणा, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी  

Post Comment

Comment List

Latest News

कलराज मिश्र ने उत्कृष्ट सेवाएं देने वाली प्रतिभाओं को किया सम्मानित कलराज मिश्र ने उत्कृष्ट सेवाएं देने वाली प्रतिभाओं को किया सम्मानित
समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाओं को राजस्थान गौरव सम्मान प्रदान करते हुए उनसे अपेक्षा भी...
महेश जोशी ने ईडी से मांगा 15 दिन का समय
जयपुर एयरपोर्ट से बढ़ेगी विमानों की संख्या
बरसों पुराने सरकारी भवन यमदूत बन खड़े
पुतिन ने रूस के राष्ट्रपति चुनाव में की रिकॉर्ड जीत हासिल
ब्रज होली महोत्सव में दिखेंगे होली के कई रंग और रूप, 19 से 21 मार्च तक भरतपुर, डीग और कामां में होंगे कई कार्यक्रमों के आयोजन
चुनाव आयोग का छह राज्यों के गृह सचिव बदलने का आदेश