शांतिपूर्ण चला प्रश्नकाल, मंत्रियों के जवाब पर कई विधायक दिखे असंतुष्ट

विधायकों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों के सवाल पूछे

शांतिपूर्ण चला प्रश्नकाल, मंत्रियों के जवाब पर कई विधायक दिखे असंतुष्ट

कुछ सवाल ऐसे रहे जिनमें मंत्री के जवाब पर विधायक संतुष्ट नहीं हुए। इस स्थिति पर स्पीकर डॉ सीपी जोशी ने हस्तक्षेप किया और मंत्री से स्पष्ट जवाब प्रस्तुत करवाए।

जयपुर। विधानसभा में सोमवार को प्रश्नकाल शांतिपूर्ण तरीके से पूर्ण हुआ। विधायकों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों के सवाल पूछे, जिनके संबंधित विभाग के मंत्रियों ने जवाब दिए। कुछ सवाल ऐसे रहे जिनमें मंत्री के जवाब पर विधायक संतुष्ट नहीं हुए। इस स्थिति पर स्पीकर डॉ सीपी जोशी ने हस्तक्षेप किया और मंत्री से स्पष्ट जवाब प्रस्तुत करवाए।
 
शहीद के नाम पर कॉलेज नामकरण नहीं: परसादी लाल

प्रश्नकाल का पहला सवाल धौलपुर से विधायक शोभारानी कुशवाहा ने उठाया। उन्होंने क्षेत्र के राजकीय मेडिकल कॉलेज का नामकरण शहीद चतर सिंह पंचम सिंह की स्मृति में करने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि शहीद के नाम पर कॉलेज का नामकरण करने की मांग कई वर्षों से की जारी है। जवाब में मंत्री परसादी लाल मीणा ने ऐसे किसी प्रस्ताव पर सरकार के विचार नहीं करने की बात कही। इसपर विधायक कुशवाहा ने सरकारी कॉलेज का नामकरण नहीं होने की स्थिति में शहीद के नाम पर प्रवेश द्वार बनाने की अपील की।
 
तहसील स्तर पर नहीं बीज-उर्वरक परीक्षण प्रयोगशाला: लालचंद कटारिया

विधायक चेतन डूडी की अनुपस्थिति में विधायक रोहित बोहरा ने नागौर के डीडवाना स्थित मौलासर में बीज व उर्वरक परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना से जुड़ा सवाल किया। जवाब में मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि अभी इस तरह का कोई प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन नहीं है। मंत्री कटारिया ने कहा कि राज्य में बीज और उर्वरकों की गुणवत्ता जांच के लिए संभाग और जिला स्तर पर प्रयोगशालाएं हैं, जबकि तहसील मुख्यालय स्तर पर ऐसी प्रयोगशाला नहीं है। इसपर विधायक ने डीडवाना के जिला घोषित होने पर प्रयोगशाला स्थापित करने पर विचार करने का आग्रह किया।
 
टेंडर प्रक्रिया पूरी होने पर शुरू होगा काम: महेश जोशी

विधायक निर्मल कुमावत ने फुलेरा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायतों में जल जीवन मिशन से जुड़ा प्रश्न किया। उन्होंने इस मिशन के दायरे में आने से वंचित रहे कस्बों और गावों की ओर सरकार का ध्यान खींचा। साथ ही टेंडर प्रक्रिया के बावजूद कार्य नहीं होने का ज़िक्र किया।
जवाब में जलदाय मंत्री महेश जोशी ने सदन को आश्वस्त करते हुए कहा कि टेंडर प्रक्रिया में गड़बड़ी की शिकायत पाए जाने पर लापरवाह दोषी अफसरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। मंत्री जोशी ने कहा कि टेंडर प्रक्रिया पूर्ण होने पर कार्य जल्द शुरू किया जाएगा।
 
पात्र लोगों को ही दिया जाता है खातेदारी अधिकार: सालेह मोहम्मद

Read More दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा 

विधायक धर्मेंद्र कुमार ने पीलीबंगा विधानसभा क्षेत्र में गैर खातेदारों को खातेदारी का अधिकार दिए जाने के संबंध में सवाल पूछा। विधायक ने पैसे देकर खातेदारी दिए जाने का आरोप लगाया। जवाब उपनिवेशन मंत्री सालेह मोहम्मद ने दिया। मंत्री ने कहा कि खातेदारी अधिकार दिया जाना एक सतत प्रक्रिया है। पात्र लोगों को ही खातेदारी दी जाती है। उन्होंने कहा कि किसी भी अधिकारी के खिलाफ कोई कार्रवाई विचाराधीन फिलहाल नहीं है। यदि कोई विवाद है तो समाधान कर दिया जाएगा।
 
चार साल से अटका काम मई से होगा शुरू: सालेह मोहम्मद

Read More मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना

विधायक रामनारायण मीणा ने गणेशगंज जलोत्थान सिंचाई परियोजना में धोरो के निर्माण को लेकर सवाल पूछा। विधायक ने कहा कि पिछलेतीन से चार वर्षों से वो हर बार ये सवाल लगा रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद कोई काम नहीं हो रहा है। उन्होंने मंत्री के मार्फ़त सरकार से काम शुरू होने की तारीख जाननी चाही। इसपर मंत्री सालेह मोहम्मद ने माना कि पिछले 4 वर्ष से ये काम नहीं हो पाया है। लेकिन अब टेंडर प्रक्रिया जल्द शुरू करके मई में यह काम शुरू कर दिया जाएगा।
 
राजस्थान में सुविधा नहीं, कैसे कर सकते हैं स्क्रैप?: बृजेंद्र ओला

Read More गहलोत सरकार में ओएसडी के बयान के बाद गरमाया फोन टैपिंग मामला: मोदी, भजनलाल ने उठाया मुद्दा, अब राठौड़ ने जांच कर दोषियों  कार्रवाई की मांग की

उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने नेशनल ऑटोमोबाइल्स स्क्रैप पॉलिसी को लेकर सवाल पूछा। राठौड़ ने पूछा कि कितने वाहन अब तक स्क्रैप किए गए? उन्होंने पूछा कि 39 हज़ार वाहनों में से एक को भी स्क्रैप किया क्या ? जवाब मंत्री बृजेंद्र ओला ने दिया। मंत्री ने कहा कि अलवर और भरतपुर में डीजल वाहनों को स्क्रैप में दिए जाने का टेंडर दिया है।उन्होंने कहा कि फिलहाल राजस्थान में सुविधा ही नहीं है तो कैसे कर सकते हैं स्क्रैप?

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत