जयपुर स्थित चौंप में बन रहे स्टेडियम का शिलान्यास, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने किया वर्चुअल शिलान्यास, PINKCITY में बनने जा रहा है दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

जयपुर स्थित चौंप में बन रहे स्टेडियम का शिलान्यास, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने किया वर्चुअल शिलान्यास, PINKCITY में बनने जा रहा है दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

राजस्थान में बन रहा प्रोफेशनल क्रिकेट का माहौल: गहलोत

जयपुर: राजधानी जयपुर में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने शनिवार को स्टेडियम का वर्चुअल शिलान्यास किया। इस दौरान बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह भी वर्चुअली जुड़े। शिलान्यास समारोह से पहले आरसीए के पदाधिकारियों ने क्रिकेट स्टेडियम का भूमि पूजन किया। यह स्टेडियम जयपुर स्थित दिल्ली बाईपास पर चौंप में बन रहा है।


गहलोत में इस अवसर पर कहा कि आज का दिन राजस्थान क्रिकेट के लिए स्वर्णिम अवसर है। आरसीए के पूर्व अध्यक्ष सीपी जोशी ने जयपुर में आरसीए का अपना स्टेडियम का सपना देखा था ,जिसे आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत पूरा करने जा रहे हैं । राजस्थान में प्रोफेशनल क्रिकेट का माहौल बन रहा है। जयपुर में एसएमएस स्टेडियम के बाद जोधपुर बरकतुल्ला स्टेडियम और उदयपुर में भी स्टेडियम बन रहा है। इसके साथ ही चौंप में भी स्टेडियम बन रहा है। दुनिया के 10 में से 7 बड़े स्टेडियम भारत में हैं और राजस्थान के का ये स्टेडियम तीसरे स्थान पर होगा। ये राजस्थान के खिलाड़ी और प्रदेश वासियों के लिए गौरव की बात है। दीपक चाहर, महिपाल, राहुल चाहर, खलील अहमद और अब रवि बिश्नोई का भारतीय टीम में होना बड़ी उपलब्धि है। ऐसी उम्मीद है कि अब राजस्थान को बीसीसीआई इग्नोर नहीं होने देगा। आईपीएल मैचों में राजस्थान को प्रिफरेंस दीजिए। राजस्थान को यदि मैच देंगे तो राजस्थान के साथ न्याय होगा। भारत-न्यूजीलैंड के मैच में जाने का उन्हें मौका मिला जहां अच्छा प्रबंधन था। आगे भी उम्मीद है कि मैच का आयोजन होता है तो राजस्थान सरकार की तरफ से भी बीसीसीआई को पूरा सहयोग मिलेगा।


बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि पिछले दस साल में काफी संसाधनों का विकास हुआ है। बीसीसीआई आज दुनिया में लीडिंग क्रिकेट बोर्ड है। मैंने काफी दिन जयपुर में बिताए हैं। भले ही जूनियर क्रिकेट या रणजी की बात की जाए यहां का एसएमएस स्टेडियम बेहतरीन है, लेकिन अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम बना रहे हैं यह खुशी की बात है। मुझे इस बात की कुछ निराशा है कि मेरा कोलकाता का स्टेडियम अब पिछले पायदान पर आएगा। पहले अहमदाबाद और जयपुर का स्टेडियम होगा, लेकिन यह बहुत खुशी की बात है की भारत के दो स्टेडियम दुनिया की सूची में हैं। बहुत सारे खिलाड़ी राजस्थान से देश के लिए खेल रहे हैं। उम्मीद है आगे भी खेलेंगे और देश का नाम रोशन करेंगे। आज एक ऐतिहासिक दिन है कि वेस्टइंडीज और इंडिया अंडर 19 का वर्ल्ड कप फाइनल खेल रही है। वहीं, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कहा कि अब तक बड़े-बड़े आयोजन कराने के बाद भी किराए के घर में रह रहे थे, अब आरसीए का खुद का घर तैयार हो रहा है।

Read More भाया दसवारों तो अबकी घणो महंगो छ


 आरसीए के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने बताया कि इस अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का निर्माण तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। यह भारत का दूसरा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा। इसमें एक साथ 75 हजार दर्शक बैठ सकेंगे। कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री महेश जोशी, आरसीए उपाध्यक्ष अमीन पठान, सचिव महेंद्र शर्मा सहित कई अधिकारी भी शामिल हुए।

Post Comment

Comment List

Latest News